आयुष्मान भारत योजना : Ayushman Bharat Yojana Registration, Eligibility & Benefit

Ayushman Bharat Yojana : आयुष्मान भारत योजना की सहायता से देश के गरीब परिवार के लोगों को सरकार की तरफ से उनके स्वास्थ्य को लेकर बीमा कवर किया जाता है, ताकि गरीब परिवार के लोग अपनी बीमारियों का इलाज सही ढंग से और अच्छे अस्पतालों में करा सकें। इस आर्टिकल में आपको Aayushman Bharat Yojana से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी जैसे कि आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, इत्यादि आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना क्या है?

जैसा कि आप सब जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से ऐसे गरीब वर्ग के परिवार हैं जो अपना इलाज पैसे की आर्थिक तंगी की वजह से नहीं करा पाते हैं जिस वजह से उन्हें काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल 2018 को बाबा भीमराव अंबेडकर की जयंती के दिन छत्तीसगढ़ के बाजीपुर जिले में की थी।

Ayushman Bharat Yojana

इसी के साथ इस योजना को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन 25 सितंबर 2018 को इसे पूरे देश में लागू कर दिया गया था। PMJAY Scheme के तहत केंद्र सरकार की तरफ से गरीब परिवारों को इलाज कराने के लिए सालाना 5 लाख रुपए सरकार की तरफ से प्रदान किए जाते हैं। योजना में सम्मिलित परिवार प्रधानमंत्री Ayushman Bharat Yojana के तहत सरकारी अस्पतालों / निजी अस्पतालों तथा निजी स्वास्थ्य केंद्र में मुफ्त में अपना इलाज करा पाएंगे।

इसे भी पढ़ें:- ऐसे देखें आयुष्मान भारत योजना लिस्ट

Key Highlights of Ayushman Bharat Yojana

योजना का नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
किसने शुरू कीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
मंत्रालयस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना
कब शुरू हुई 1 अप्रैल 2018
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmjay.gov.in/

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट साइज फोटो

वह रोग जो आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत नहीं आते

  • ड्रग रिहैबिलिटेशन
  • ओपीडी
  • फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
  • कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
  • अंग प्रत्यारोपण
  • व्यक्तिगत निदान

आयुष्मान भारत योजना पात्रता की जांच कैसे करें?

इच्छुक लाभार्थी जो ( PMJAY ) Ayushman Bharat Yojana का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले सूची में अपनी पात्रता की जांच कर लेनी चाहिए।

Ayushman Bharat Yojana

आवेदक को सबसे पहले यहां दिए गए AM I Eligible के लिंक पर क्लिक करना होगा। आवेदक के सामने एक पेज खुल जाएगा इस पेज में आवेदक को अपना Mobile Number और Captcha Code डालकर Genrate Otp पर क्लिक करना होगा।

Ayushman Bharat Yojana

आवेदक के मोबाइल नंबर पर OTP दिया जाएगा। OTP को Box मैं डाल कर Submit बटन पर क्लिक करना होगा। आवेदक के सामने एक फार्म खुल जाएगा जहां पर आवेदक पूछी गई जानकारी भर के search बटन पर क्लिक करें।

Ayushman Bharat Yojana

आवेदक के सामने लाभार्थी की सूची खुल जाएगी इस सूची में वह अपना नाम चेक कर सकता है। नाम के सामने दिए हुए HHD No. को कहीं लिखकर रख ले ताकि उसे अपना Ayushman Bharat Golden Card प्राप्त करने में आसानी हो।

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Golden Card कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप अपना नाम Ayushman Bharat Yojana – Jan Arogya Yojana के तहत देखना चाहते हैं और Golden Card को प्राप्त करना चाहते हैं, नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

Note:- आप अपना गोल्डन कार्ड वहीं से प्राप्त कर सकते हैं जहां से आप ने उसे बनवाया होगा। इसके लिए आप अपने नजदीकी CSC Center यानी जन सेवा केंद्र से जाकर प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदक को जन सेवा केंद्र पर अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा।
  • आवेदक Ayushman Bharat Golden Card को HHD No. जो सूची में दिया होता है उससे भी प्राप्त करा सकते हैं।
  • CSC VLE आपसे आपका आधार कार्ड और आपका Finger Print लेगा। इस प्रकार आप अपना PMJAY Golden Card प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े

आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाएं

यदि आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है और आप योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए तरीके से अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं।

जन सेवा केंद्र द्वारा ( CSC Center )

  • सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा और उन्हें गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए बताना होगा।
  • CSC VLE आपका नाम Aayushman Bharat Yojana की List मैं दिखेगा। यदि आपका नाम इस सूची में होगा तो आपको गोल्डन कार्ड दे दिया जाएगा।
  • आपको कार्ड प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, पंजीकृत मोबाइल नंबर, की जरूरत पड़ेगी।
  • CSC VLE आपका सफल पंजीकरण करके आपको पंजीकरण संख्या प्रदान कर देगा।
  • इस प्रकार आप को CSC VLE के द्वारा 10 से 15 दिनों में आयुष्मान कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा। कार्ड बनवाने के लिए आपको ₹30 का शुल्क देना होगा।

हमने आपको अपने आर्टिकल में आयुष्मान भारत गोल्डन योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों को विस्तारपूर्वक बता दिया है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो या आप योजना से सम्बंधित और अधिक जानकारी जानना चाहते है। तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश अवश्य करेंगे।

FAQ Of Ayushman Bharat Yojana

Q1. Ayushman Bharat Yojana कार्ड की पात्रता कैसे चेक करें?
आयुष्मान योजना के लिए पात्रता आवेदक का भारत का नागरिक होना आवश्यक है। बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए। परिवार के किसी सदस्य के नाम पर पक्का मकान नहीं होना चाहिए। सरकार द्वारा चलायी गयी किसी भी आवासीय योजना के तहत लाभ न लिया हो। आवेदक का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना आकड़ो में सम्मिलित हो।
Q2. आयुष्मान कार्ड(Ayushman Bharat Yojana) में कौन कौन सी बीमारी आती है?
इसमें अपेंडिस्क, मलेरिया, हार्निया, पाइल्स, हाइड्रोसिल, पुरुष नसबंदी, डिसेंट्री, एचआइवी विथ कांप्लिकेशन, बच्चेदानी ऑपरेशन, हाथ-पांव काटने की सर्जरी, मोतियाबिंद, पट्‌टा चढ़ाना, गांठ संबंधित बीमारी, इनफेक्टेड बनियान फूट, रेनल कॉलिक, यूटीआ, आंतों का बुखार, गैंगिलियन आदि बीमारी शामिल हैं।
Q3. आयुष्मान लिस्ट में नाम कैसे देखें?
हेल्पलाइन नंबर 14555 की मदद से चेक करें अपना नाम आयुष्मान भारत-जन आरोग्य योजना(Ayushman Bharat Yojana) से संबंधित किसी भी जानकारी या मदद के ​लिए सरकार ने एक निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 14255 का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Comment

x