UP Nishulk Boring Yojana : यहां से जाने कैसे करते हैं निशुल्क बोरिंग योजना में आवेदन

UP Nishulk Boring Yojana : नमस्कार दोस्तों इस लेख के माध्यम से हम आपको उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना से संबंधित समस्त जानकारी जैसे-यह योजना कौन-कौन पा सकता है तथा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें पात्रता दस्तावेज आदि की संपूर्ण जानकारी देंगे इसलिए आप इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP Nishulk Boring Yojana Kya Hai

यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना (Free Boring Scheme in Uttar Pradesh) उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है जिसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या को हल करना है। इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निशुल्क बोरिंग प्रदान की जाती है ताकि गांव की जनता को पानी के आपूर्ति में सुधार हो सके। यह योजना उत्तर प्रदेश के ग्रामीण विकास को प्रोत्साहित करती है और जनता की सुविधा में सुधार करने का प्रयास है।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने छोटे वर्ग के किसानों की सहायता व लाभ देने के लिए UP Nishulk boring yojana का शुभारंभ किया है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा के खेतों में बोरिंग कराने हेतु कुछ राशि प्रदान करेगी। UP Nishulk Boring Yojana के तहत समान्य वर्ग भूमि के ऐसे किसान जिन भाइयो के पास न्युतम 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि हो, और इसके साथ ही अनुसूचित जाति के किसानों को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

UP Nishulk Boring Yojana

यह योजना केवल उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी किसान ही प्राप्त कर सकते हैं। यूपी सरकार के द्वारा Nishulk Boring Yojana के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लोगो को ही प्राप्त हो सकेगी।

यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना 2023 उत्तर प्रदेश राज्य के छोटे एवं लघु सीमांत किसानों को सिंचाई सुविधा के लिए बोरिंग हेतु आर्थिक अनुदान प्रदान करने की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से किसानों को उचित मार्गदर्शन, वित्तीय सहायता और तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वे अपने खेतों में बोरिंग करवा सकें और अपनी फसलों को अच्छे से तैयार कर सकें। इससे उन्हें अपनी फसलों से अच्छी कीमतें प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

यह योजना आर्थिक विकास को बढ़ाने और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। बोरिंग सुविधा के माध्यम से किसानों की फसलों की गुणवत्ता बढ़ेगी, जिससे उत्पादन में वृद्धि होगी और किसानों की आय भी बढ़ेगी। इससे कृषि सेक्टर में स्थायी रूप से विकास होगा और ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

अटल पेंशन योजना आवेदन प्रकिया

UP Nishulk Boring Yojana – Overview

योजना का नामयूपी निःशुल्क बोरिंग योजना
राज्य का नामउत्तर प्रदेश
किसने आरंभ कीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के गरीब किसान
उद्देश्यसभी किसान भाइयों को निशुल्क बोरिंग की सुविधा उपलब्ध करवाना
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटminorirrigationup.gov.in

यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना में मिलने वाला लाभ

  • यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना से यूपी के किसानों को एक वित्तीय सहायता प्रदान होगी, जिसके तहत वे अपने खेत में निशुल्क बोरिंग करवा सकते है।
  • सामान्य जाति के लघु किसान यदि बोरिंग लगवाते हैं तो उन्हें ₹5000 का अनुदान दिया जाता है, इस वर्ग के सीमांत किसानों को ₹7000 का अनुदान दिया जाता है।
  • सिर्फ ISI मार्क वाले पंपसेट खरीदने पर ही अनुदान का लाभ दिया जाता है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लघु एवं सीमांत किसानों को सामान्य जाति के किसानों की अपेक्षा बोरिंग लगवाने पर अधिक सब्सिडी दी जाती है।

UP Nishulk Boring Yojana Document

How To Apply UP Nishulk Boring Yojana

UP Nishulk Boring Yojana के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का अनुपालन करें:

  • आवेदन पत्र: सबसे पहले, आपको योजना के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें – Download
  • आप यह पत्र आपके नजदीकी कृषि विभाग, कृषि उपक्रम कार्यालय या आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र भरें: आवेदन पत्र में अपनी व्यक्तिगत और कृषि संबंधी जानकारी दें। आपको अपना नाम, पता, संपर्क विवरण, खेती से संबंधित जानकारी, और आवश्यकता और उद्देश्य के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • आवश्यक दस्तावेज़ों का संलग्न करें: आवेदन पत्र के साथ, आपको अपनी पहचान प्रमाणित करने वाले दस्तावेज़, जैसे आधार कार्ड, किसान पंजीकरण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जमीन की प्रमाणित करने वाले दस्तावेज़, आदि को संलग्न करना होगा।
  • आवेदन सबमिट करें: आवेदन पत्र और संलग्न दस्तावेज़ों को आपके नजदीकी कृषि विभाग या कार्यालय में जमा करें।
  • समीक्षा और मंजूरी: आपके आवेदन को समीक्षा के लिए भेजा जाएगा। समीक्षा के बाद, यदि आपका आवेदन मंजूर होता है, तो आपको अनुदान की मंजूरी दी जाएगी।
  • अनुदान प्राप्त करें: आपको आर्थिक अनुदान प्राप्त करने के लिए योजना के निर्देशों के अनुसार किसी निर्धारित बैंक खाते में अपना खाता खोलना और आवंटित धनराशि को प्राप्त करना होगा।

यदि आप यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यही प्रक्रिया है जिसे आपको अपनाना होगा। इसके अलावा, आप नजदीकी कृषि विभाग या सरकारी वेबसाइट से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना योजना के लिए आवेदन करने से पहले, संबंधित निर्देशों और मार्गदर्शन को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें।

UP Nishulk Boring Yojana FAQs

यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना की आधिकारिक वेबसाइट minorirrigationup.gov.in है।

यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना का आवेदन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? 

यूपी बोरिंग योजना की ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन फॉर्म  minorirrigationup.gov.in डाउनलोड कर सकते है। यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना का फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया हमने आपको विस्तारपूर्वक इस लेख में उपलब्ध करा दी है।

यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना का हेल्पलाइन नंबर 2286627 / 2286601 / 2286670 है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment

👉 Whatsapp ग्रुप ज्वाइन करें👈