Mp Seekho Aur Kamao Yojana : यहां से जाने सीखो और कमाओ योजना की आवेदन प्रक्रिया, लाभ व योग्यता

Seekho Aur Kamao Yojana : नमस्कार दोस्तों इस लेख के माध्यम से हम आपको Seekho Aur Kamao Yojana से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से देंगे कि इसमें कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है तथा इसमें क्या-क्या लाभ मिल सकेंगे और इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए। इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से देंगे इसलिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य पढ़ें । आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

Seekho Aur Kamao Yojana Kya Hai

सीखो और कमाओ योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में से एक योजना युवाओं के लिए “सीखो और कमाओ योजना” एक प्रशिक्षण योजना है, जो युवाओं को नई कौशल और ज्ञान की प्राप्ति के साथ साथ आय का अवसर भीप्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, विभिन्न उद्योगों, व्यापारों और क्षेत्रों में विशेषज्ञता का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे लोग काम प्राप्त करते हैं और स्वयंसेवकों या नौकरियों के माध्यम से आय कमाते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य आर्थिक स्वावलंबन प्रोत्साहित करना है और अधिकांश लोगों के लिए वृद्धि का जरिया बनना है।

Seekho Aur Kamao Yojana

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 19 मई 2023 को घोषणा कर दी गई है । इस योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को जल्द से जल्द लाभ मिल सकेगा । इस Seekho Aur Kamao Yojana में काम सीखने के दौरान युवाओं को जो 12वीं पास है उन्हें ₹8000 प्रति माह तथा जो युवा आईटीआई के है, उन्हें ₹8500 प्रति माह , डिप्लोमा किए हुए युवाओं को ₹9000 प्रति माह तथा बड़ी डिग्री किए हुए युवाओं को ₹10000 प्रतिमाह देने का ऐलान किया जा चुका है । जिसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा ।

सीखो और कमाओ योजना से संबंधित सारी जानकारी एक नजर में

✪ योजना मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना
✪ राज्य मध्य प्रदेश
✪ योजना का उद्देश्ययुवाओं को ट्रेनिंग देखकर नौकरी उपलब्ध कराना
✪ घोषणा तिथि17 मई 2023
✪ लाभार्थीबेरोजगार युवा (आयु 18 से 29 वर्ष)
✪ सैलरी8 से 10 हजार रूपये
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://mmsky.mp.gov.in/

सीखो और कमाओ योजना का उद्देश्य

सीखो और कमाओ योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को आर्थिक स्वावलंबन की ओर प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से, लोगों को नई कौशल सीखने, नौकरी या स्वयंरोजगार के माध्यम से आय कमाने, अपने व्ययों को संभालने और आर्थिक स्थिति सुधारने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जाता है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित है:

  1. आय कमाने का अवसर : यह सीखो और कमाओ योजना लोगों को नौकरी या स्वरोजगार के माध्यम से आय कमाने का अवसर प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत युवा अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं और अपने आय को बढ़ा सकते हैं।
  2. नए कौशल सीखना : सीखो और कमाओ योजना लोगों को नए कौशलों का अध्ययन करने का सुनहरा अवसर प्रदान करती है। यह लोगों को अपनी आंतरिक क्षमताओं को विकसित करने और नवीनतम उद्योग और पेशेवर क्षेत्रों में काम करने की क्षमता प्रदान करती है।
  3. आर्थिक स्वतंत्रता : यह योजना लोगों को आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करने की सामर्थ्य प्रदान करती है। इसके माध्यम से लोग अपने व्ययों को संभाल सकते हैं, आर्थिक संकट से बच सकते हैं और अपने आर्थिक भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं।

सीखो और कमाओ योजना में आवश्यक पात्रता व दस्तावेज

सीखो और कमाओ योजना में आवेदन करने के लिए युवाओं के पास कुछ निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जिसका निम्नलिखित है ।

  • आवेदक मुख्य रूप से मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी हो ।
  • आयु (18 से 29 वर्ष)
  • आधार कार्ड (आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए)
  • समग्र आईडी
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट व अन्य डिग्री व डिप्लोमा

योग्यता अनुसार सैलरी

यदि आपके पास अच्छी योग्यता है तो आपके योग्यता अनुसार आपको सैलरी अथवा वेतन भी दी जाएगी और इसके साथ आपको ट्रेनिंग भी दी जाएगी ।

योग्यतासैलरी
12वीं पास₹8000
आईटीआई पास₹8500
डिप्लोमा ₹9000
बड़ी डिग्री₹10000

सीखो और कमाओ योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

सीखो और कमाओ योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर दिए गए लिंक पर http://seekhoaurkamao-moma.gov.in/ क्लिक करें ।

Mukhyamantri Seekho Aur Kamao Yojana Registration Kaise Kare

नमस्कार दोस्तों इस लेख के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, इसकी पूरी जानकारी देंगे । मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे बताए जा रही प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढ़ें ।

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें :- https://yuvaportal.mp.gov.in/

अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा यहां पर आपको सबसे पहले आप रजिस्टर अथवा पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में आपको दर्शाया गया है ।

इसके पश्चात अब आपको यहां पर अपनी Samagra ID डालना है, यदि आपके पास आपकी Samagra ID नहीं है तो आप “नहीं” विकल्प पर क्लिक करें ।

इसके पश्चात अब आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी जिसको भरकर आप पंजीयन प्रक्रिया पूरा कर ले।
पंजीयन प्रक्रिया पूरा होने के पश्चात आप इसे लॉगइन कर ले, और इसके पश्चात आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप सीखो और कमाओ के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित प्रक्रिया का अनुपालन करें:

  1. सबसे पहले, आपको अपनी स्क्रीन पर एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में आपसे सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  2. अब आपको इस फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को उचित स्थान पर दर्ज करना होगा।
  3. अगले कदम के तहत, आपको “डॉक्यूमेंट अपलोड” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  4. सबसे अंत में, आपको “रजिस्टर” विकल्प पर क्लिक होगा।

इस तरह, जब आप उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करते हैं, तो आपका मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना आवेदन फार्म पूरा हो जाता है। इसके बाद, आपको समय-समय पर आपके द्वारा दर्ज किए गए फोन नंबर या ईमेल आईडी पर आगे की जानकारी प्राप्त होगी।

MP Mukhyamantri Seekho aur Kamao Yojana FAQ’s

Mp mukhymantri seekho aur kamao Yojana ke form kab bhare jayenge?
मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना के फार्म 15 जून 2023 से शुरू हो गए थे ।
MP Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Apna Registration Kaise Kare
मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

Leave a Comment

x